Tesla भारत जैसे बड़े मार्किट मे क्यों नहीं आना चाहती है

Tesla वर्ल्ड की नामी कंपनी मे se एक है । tesla मुख्य रूप से इलेक्ट्रिकल व्हीकल बनाने ke लिए जाने जाती है । Tesla के संस्थापक elon musk है । elon musk ह्यूमन सिविलाइज़ेशन को बचाने के लिए, अनेक एक्सपेरिमेंट करते रहते है। जिन में से सबसे बड़ा और अनोखा प्लान है “to send human on mars”.
Tesla ऑटोमोटिव के फील्ड में एक बहुत बड़ी कंपनी बन कर उभरी है। टेस्ला एनवायरनमेंट फ्रेंडली ऑटोमेटिव बनने में सबसे ऊपर है। टेस्ला अपनी कार अमेरिका, चीन, स्विट्ज़रलैंड, जापान जैसे ऐनी देशो में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सप्लाई करते है।

टेस्ला पुछले 4 सालो से इंडिया में आने की कोसिस क्र रहे है। मगर नही आ पा रही, चली कुछ बिंदुओं पर बात कर लेते है

1 हैव टैक्स

टैक्स एक प्रमुख कारन हैं, जिसकी वजह से टेस्ला भारत नही आना चाहती, गवर्नमेंट मेक इन इंडिया पे काफी फोकस्ड नज़ार आ रहे है, जिसकी वजह से उसने ऑटोमोटिव पे 25% से 40% टैक्स कर दिया है, बाहर से आये व्हीकल पे, जिसकी वजह से टेस्ला की सबसे सस्ती कार भी टैक्स जोर कर 50 लाख से ऊपर की आएंगे इंडिया में, जो प्राइस काफी ज्यादा है, इंडिया के मार्किट के हिसाब से।

2 इंडिया की PCI(पर कैपिटा इनकम)

इंडिया एक डेवलपिंग कंट्री है, जिसकी वजह से सभी यह अपना बिज़नेस खोलना चाहते है, यह तक जेफ बेज़्ज़ोस अमेज़न के संस्थापक ने 22th सेंचुरी इंडिया का बताया है, वही सारी दुनिया इंडिया में इन्वेस्ट करने चाहते है
इंडिया की पर कैपिटा इनकम जो 6 लाख से नीचे है वही चीन की 13 लाख, और अमेरिका की 43 लाख के ऊपर है। इंडिया ऑटोमेटिव के छेत्र में 5 में नॉ पे आता है, लेकिन फिर भे suv जैसे बिग एंड महंगे बहुत कम लोग खरीदते है।

3 सेल्फ ड्राइविंग फ़ीचर

टेस्ला की ज्यादातर कार सेलफ ड्राइविंग मोड पर चलते है, व्वाही इंडिया की सड़क इतनी इफ्फिसेंट नही है की ओ कार सम्भल सके, इससे एक्सीडेंट का खतरा और बढ़ेगा। टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग फीचर हे उससे सबसे अलग और महंगी बनाते है।

4 पावर स्टेशन का न होना

इंडिया ममे 1 हज़ार से भी कम इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट्स है, जो खरीदारों को दुबिधा में दाल देते है, इंडिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल का 1 परसेंट मार्किट कैप है, जो बहुत हे कम है, गवर्मेंट इससे 2030 तक 30% तक ले जाना चाहते हैं। जो एक बड़ा कदम होगा, हमारे एनवायरनमेंट को बचाने में।

टेस्ला नेक्स्ट ईयरतक भारत में आने की तैयारी कर रहा है, वही कही स्टेट गोवेर्मनेट जैसे तमिलनाडु टेस्ला को अपने स्टेट में इंडस्ट्री सेटअप करने के लिए अमंतृत क्र रहे है। वही मोदी जी के elon musk से अछे सम्बंद है, अगर अब कुछ ठीक रहा तो , हम सब टेस्ला को इंडिया में जल्द ही देख सकते है।

Leave a Comment